प्रतिदिन मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स- 16 सितंबर 2019

MP Daily Current Affairs-16 September 2019

Madhya Pradesh Current Affairs-Quiz/MCQ
UPSC/SSC/IBPS Exam/PCS Exam

01.अभी हाल ही में अटल विहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान और मेनिट के बीच किसके लिए एमओयू हुआ है:-
(a) शहरी मामलों में अनुसंधान
(b) ज्ञान के आदान-प्रदान
(c) सहयोग के लिये
(d) उपरोक्त तीनों के लिए

☀(d) उपरोक्त तीनों के लिए
 
♦ अटल विहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के महानिदेशक श्री आर. परशुराम और मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी (मेनिट) भोपाल के निदेशक डॉ. नरेन्द्र सिंह रघुवंशी के बीच 13 सितंबर 2019 को शहरी मामलों में अनुसंधान और ज्ञान के आदान-प्रदान एवं सहयोग के लिये एमओयू हस्ताक्षर किये गये।

♦ इसके मुताबिक मेनिट के विद्यार्थियों द्वारा सुझाये गये तर्क-संगत कार्यों को संस्थान के माध्यम से क्रियान्वित करवाना और सेंटर फॉर अर्बन गवर्नेंस को शोध के क्षेत्र में मेनिट द्वारा सहयोग दिया जायेगा।

02. मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी द्वारा हिन्दी दिवस पर 'हिन्दी भाषा और उसका समाज' विषय पर व्याख्यान कहां आयोजित किया गया:-
(a) भारत भवन भोपाल
(b) रविंद्र भवन भोपाल
(c) मिन्टो हाल भोपाल
(d) स्वराज भवन भोपाल

☀(a) भारत भवन भोपाल
 
♦ मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी द्वारा हिन्दी दिवस पर 14 सितम्बर 2019 को भोपाल के भारत भवन में 'हिन्दी भाषा और उसका समाज' विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

♦ इसमें वरिष्ठ लेखक श्री विजय बहादुर सिंह और श्री ध्रुव शुक्ल के व्याख्यान हुए।

03.8वां भोपाल विज्ञान मेला 2019 का आयोजन कब से कब तक किया गया है:-
(a) 13 से 17 सितम्बर 2019
(b) 13 से 14 सितम्बर 2019
(c) 14 से 19 सितम्बर 2019
(d) 11 से 17 सितम्बर 2019

☀(a) 13 से 17 सितम्बर 2019
 
♦ जनसम्पर्क तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने 13 सितंबर 2019 को पाँच दिवसीय विज्ञान मेले का शुभारंभ किया।

♦ कार्यक्रम में मंत्री श्री शर्मा ने वैज्ञानिकों के शोध पत्रों के रिसर्च जर्नल का भी विमोचन किया। मिशन शक्ति डीआरडीओ साइंटिस्ट डॉ. यू. राजा बाबू को विज्ञान प्रतिभा सम्मान 2019 से सम्मानित किया गया।

04.मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के 25वें स्थापना दिवस पर 'जल का अधिकार -मानव अधिकार' संगोष्ठी आयोजन कहां किया गया:-
(a) स्वराज भवन, भोपाल
(b) मानव अधिकार कार्यालय, भोपाल
(c) जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान, भोपाल
(d) सतपुडा भवन भोपाल

☀(c) जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान, भोपाल
 
♦ मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा 13 सितंबर 2019 को जल एवं भूमि प्रबंधन संस्थान में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के 25वें स्थापना दिवस पर 'जल का अधिकार -मानव अधिकार' संगोष्ठी को संबोधित किया मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग द्वारा आम लोगों को ऑनलाइन शिकायत करने के लिए बनाए गए पोर्टल का लोकार्पण 13 सितंबर 2019 को किया। पोर्टल पर शिकायतकर्ता अपनी शिकायतों पर हुई कार्यवाही भी देख सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ द्वारा जल पुस्तिका का भी विमोचन किया।

♦ मध्यप्रदेश राज्य मानवाधिकार आयोग की स्थापना 13 सितंबर 1995 को की गई थी

♦ मध्यप्रदेश मानव आधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री नरेन्द्र कुमार जैन

05.किस राज्य सरकार ने गायों को गोद लेने की पेशकश के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू करने की घोषणा की है:-
(a)हिमाचल प्रदेश
(b)उत्तर प्रदेश
(c)मध्य प्रदेश
(d)राजस्थान

☀(c)मध्य प्रदेश
 
♦ सरकार का ये है प्रस्ताव "कमलनाथ सरकार का गाय को सुरक्षित करने का नया प्लान सरकारी फंड में राशि देकर गाय को लिया जा सकेगा गोद 15 दिन से लेकर आजीवन गाय की सुरक्षा का प्लान गौशाला में रखी जाने वाली गाय को लोग ले सकेंगे गोद

♦आजीवन गोद के लिए 3 लाख, एक साल के लिए 21 हजार रुपए, एक महीने के लिए 2100 रुपए और 15 दिनों के लिए 1100 रुपए देने होंगे एनआरआई भी गाय को ले सकेंगे गोद गोद लेने वालों की तस्वीर वेबसाइट पर डाली जाएंगी

06.अभी हाल ही में हिंदी दिवस के अवसर पर अटल बिहारी बाजपेयी हिंदी विश्वविद्यालय को विशेष दर्जा हिंदी विश्वविद्यालय को मिलेगा विशेष दर्जा देने की घोषणा की गयी, यह कहाँ स्थित है:-
(a) इंदौर
(b) छिंदवाडा
(c) भोपाल
(d) जबलपुर

☀(c) भोपाल
 
♦ राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने कहा कि महान हिन्दी सेवी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम धारी हिन्दी विश्वविद्यालय को विशेष दर्जा दिया जाना चाहिए। विश्वविद्यालय में अल्प वेतन पर सेवाएं दे रहे शिक्षकों से ही उनके पदों की पूर्ति की जाना चाहिए। राज्यपाल ने यह बात हिन्दी दिवस पर 14 सितंबर 2019 को अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय के प्रशासन अकादमी में आयोजित सत्रारम्भ कार्यक्रम के दौरान कही।

इस अवसर पर उपस्थित उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने मंच पर ही राज्यपाल की बातों का अक्षरश: पालन करने की घोषणा की। कार्यक्रम में जनसम्पर्क एवं विधि विधायी मंत्री श्री पी.सी.शर्मा भी मौजूद थे।

07.अभी हाल ही में सौरभ वर्मा ने वियतनाम ओपन बैडमिंटन खिताब जीत लिया है, उनका सम्बन्ध म.प्र. के किस जिले से है:-
(a)धार
(b)इंदौर
(c)उज्जैन
(d)सीहोर

☀(a)धार
 
♦भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने वियतनाम ओपन के पुरुष सिंगल्स फाइनल में चीन के सुन फेई शियांग को हराकर खिताब अपने नाम किया। दूसरी वरीय सौरभ ने एक घंटे 12 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले को 21-12, 17-21, 21-14 से अपने नाम किया।

♦विश्व रैंकिंग में 38वें स्थान पर काबिज सौरभ अब 24 से 29 सितंबर 2019तक खेले जाने वाले कोरिया ओपन में खेलेंगे।

♦ 2018 में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने डच ओपन और कोरिया ओपन का खिताब जीता था।

♦ 2019 में मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन सौरभ हैदराबाद ओपन और स्लोवेनियाई अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब भी जीत चुके हैं।

08.अभी हाल ही में आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा देश के स्मार्ट सिटी के कार्यों के आधार पर जारी की गई रैंकिंग में कौन सा शहर देश के टॉप 10 स्मार्ट सिटी वाले शहरों में शामिल हुआ है:-
(a) इंदौर
(b)भोपाल
(c)उपरोक्त दोनों
(d)उपरोक्त में से कोई नहीं

☀(c)उपरोक्त दोनों
 
♦ आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय द्वारा देश के स्मार्ट सिटी के कार्यों के आधार पर शुक्रवार को जारी की गई रैंकिंग में इंदौर शहर देश के टॉप 10 स्मार्ट सिटी वाले शहरों में शामिल हुआ है। इस रैंकिंग में इंदौर को 259.81 अंक मिले हैं और यह पुणे, वडोदरा जैसे देश के प्रमुख शहरों को पीछे छोड़कर नौवें स्थान पर आया है। इसके पूर्व की रैंकिंग में यह 17वें नंबर पर था। रैंकिंग में नागपुर नंबर एक पर है, जबकि भोपाल शहर इंदौर से आगे है।

♦केंद्र ने तीन साल पहले स्मार्ट सिटी की योजना लॉन्च की थी। इसमें पहले चरण में इंदौर, भोपाल व जबलपुर शहर शामिल हुए थे। इसके बाद अलग-अलग चरणों में प्रदेश के सात शहर स्मार्ट सिटी के लिए अब तक शामिल हुए हैं।

09.केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए मध्यप्रदेश सरकार को दिए कितने करोड़ रुपए दिए हैं:-
(a)721
(b)821
(c)921
(d)621

☀(a)721
 
♦ केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए मध्यप्रदेश सरकार को 721 करोड़ रुपए दिए हैं ।

♦मध्यप्रदेशस्वच्छ भारत मिशन की राशि का उपयोग करने में नंबर एक पर है।

♦ओडीएफ का क्राइटेरिया बदल गया है। अब 90% शौचालयों का निर्माण हए बिना ओडीएफ नहीं देंगे। मध्यप्रदेश के सभी 378 नगरीय निकायों ने ओडीएफ का सर्टिफिकेट ले लिया है

♦मौजूदा स्थिति में 143 शहर ओडीएफ नहीं हैं। इनमें से 23 दोबारा हुए सर्वे में फेल हो गए, जबकि 120 ने इसके लिए आवेदन ही नहीं किया।