प्रतिदिन मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स- 06 सितंबर 2019

MP Daily Current Affairs-06 September 2019

Madhya Pradesh Current Affairs-Quiz/MCQ
UPSC/SSC/IBPS Exam/PCS Exam

01.वर्तमान में आईआईएम इंदौर के निदेशक कौन है:-
(a) डॉ.हिमांशु राय
(b) डॉ. आनंद शिवहरे
(c) अमित भदोरिया
(d) दिलीप गोस्वामी

☀(a) डॉ.हिमांशु राय
 
♦ इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) की स्थापना 1996 में की गई थी

02.73वीं ग्लेनमार्क सीनियर राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन कहां किया:-
(a) भोपाल
(b) ग्वालियर
(c) इंदौर
(d) जबलपुर

☀(a) भोपाल
 
♦ 73वीं ग्लेनमार्क सीनियर राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता का आयोजन 31 अगस्त से 4 सितंबर 2019 तक प्रकाश तरण पुष्कर तुलसी नगर स्थित ताल, भोपाल में किया गया

03.मध्यप्रदेश से निम्न में से किस मंदिर को "स्वच्छ आइकॉनिक स्थल का पुरस्कार 2019 मिला:-
(a) पशुपति नाथ
(b) मां पीतांबरा मंदिर दतिया
(c) मंदिर मां रतनगढ़ वाली माता मंदिर दतिया
(d) महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन

☀(d) महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन
 
♦स्वच्छ भारत मिशन में महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन को जल शक्ति मंत्रालय एवं पेयजल और स्वच्छता विभाग, भारत सरकार द्वारा फेज-2 में फर्स्ट रनरअप 'स्वच्छ आइकॉनिक स्‍थल'' घोषित किया गया है।

♦ 6 सितंबर 2019 को दिल्ली में यह पुरस्कार केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने उज्जैन कलेक्टर श्री शशांक मिश्रा को दिया।

04.मध्यप्रदेश के किस जिले को 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना में जन्म के समय बाल लिंगानुपात में लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है:-
(a) सतना
(b) मंडला
(c) रीवा
(d) उज्जैन

☀(c) रीवा
 
♦रीवा जिले को ''बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' योजना में जन्म के समय बाल लिंगानुपात में लगातार बेहतर प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया गया है। केन्द्रीय महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबीन ईरानी ने आज नई दिल्ली में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डे को यह पुरस्कार प्रदान किया।

♦ रीवा जिले को देश के 10 चुने हुए ‍जिलों में शामिल किया गया है।

♦ इससे पहले प्रदेश को ''बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'' योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर तत्कालीन केन्द्रीय महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका गाँधी ने विगत जनवरी माह में नई दिल्ली में पुरस्कृत किया था।

♦ योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चुने गये जिलों में प्रदेश के 6 जिले रीवा, भिण्ड, मुरैना, ग्वालियर, दतिया और टीकमगढ़ शामिल है। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार रीवा जिले में जन्म के समय बाल लिंगानुपात 885 था। जिले को अप्रैल 2016 में जब योजना में शामिल किया गया था तब बाल लिंगानुपात 919 था। वर्ष 2018-19 में यह बढ़कर 934 हो गया है।