प्रतिदिन मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स- 04 सितंबर 2019

MP Daily Current Affairs-04 September 2019

Madhya Pradesh Current Affairs-Quiz/MCQ
UPSC/SSC/IBPS Exam/PCS Exam

01.मध्यप्रदेश के शासकीय और निजी स्कूलों में कौनसी कक्षा के बच्चों को 'आनंद सभा' के जरिये 'हैप्पीनेस' के गुर सिखाने की योजना बनाई गई है:-
(a) 8वीं से 12वीं कक्षा
(b) 9वीं से 12वीं कक्षा
(c) 6वीं से 10वीं कक्षा
(d) 6वीं से 12वीं कक्षा

☀(b) 9वीं से 12वीं कक्षा
 
♦ मध्य प्रदेश के शासकीय और निजी स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को 'आनंद सभा' के जरिये 'हैप्पीनेस' के गुर सिखाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत स्कूलों में सप्ताह में एक दिन मूल विषयों के साथ जीवन मूल्यों की नैतिक शिक्षा भी दी जाएगी। सरकार की सोच है कि इससे बच्चों में क्षमा, स्वीकार्यता, कृतज्ञता, दया-करुणा और 'जॉय आफ गिविंग' जैसे गुण विकसित किए जा सकेंगे।

♦ स्कूलों में पहले जिस तरह 'बाल सभा' होती थी, उसी तर्ज पर आनंद सभा का 13 सप्ताह का पाठ्यक्रम रखा गया है। हर शनिवार को यह पीरियड लगाया जाएगा। निजी स्कूलों का भी इसके लिए पंजीयन कराने की योजना बनाई गई है।

02. मध्यप्रदेश में एशिया का पहला सीमेंट म्यूजियम कहां बनाया जाएगा:-
(a) शिवपुरी
(b) सीहोर
(c) सतना
(d) श्योपुर

☀(c) सतना
 
♦ ♦ भारत में उत्पादित होने वाली कुल सीमेन्ट का 10 फीसदी सीमेंट उत्पादित करने वाले सतना जिले में सीमेन्ट म्यूजियम बनाया जाएगा।

♦ यह म्यूजियम एशिया का पहला म्यूजियम होगा और विश्व में छठवां।

♦ यह म्यूजियम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत बनाया जाएगा

♦ विश्व में अभी ऐसे म्यूजियम यूएसए,यूक्रेन, नार्वे , स्पेन, रूस में हैं

03.' मुख्यमंत्री मदद योजना' में आदिवासी विकासखण्ड में आदिवासी परिवार को लाभ के बारे में क्या सत्य हैं:-
(a) मध्यप्रदेश सरकार ने आदिवासी वर्ग के परिवारों को जन्म एवं मृत्यु के अनिवार्य सामाजिक संस्कारों में आर्थिक सहायता हेतु 89 आदिवासी विकासखण्ड में 'मदद योजना' शुरू की है।
(b) योजना में आदिवासी विकासखण्ड में आदिवासी परिवार को जन्म के समय 50 किलोग्राम गेहूँ अथवा चावल नि:शुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।
(c) योजना में आदिवासी विकासखण्ड में आदिवासी परिवार को परिवार में मृत्यु होने पर 100 किलोग्राम अनाज नि:शुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।
(d) उपरोक्त सभी सत्य हैं

☀(d) उपरोक्त सभी सत्य हैं
 

04.किस जिले में अभी हाल ही में अत्याधुनिक कैथ लैब प्रारंभ की गयी है:-
(a) ग्वालियर
(b) भिंड
(c) छिंदवाडा
(d) गुना

☀(a) ग्वालियर
 
♦ चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ और पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिन्धिया ने ग्वालियर के गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय एवं जयारोग्य चिकित्सा समूह में अत्याधुनिक कैथ लेब का शुभारंभ किया।

♦लैब शुरू होने से ग्वालियर अंचल के लोगों को ह्रदय रोग निवारण के क्षेत्र में भी बड़ी सुविधा मिलेगी।

♦ कैथ लेब से आम लोगों को एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, आर्टिफिशियल पेस मेकर और स्टेंट द्वारा ब्लॉकेज उपचार की सुविधा मिलेगी।